इन दिग्गज सेलेब्स को रास नहीं आई राजनीति, जीतने के बाद भी छोड़ दिया सियासी मैदान

admin


Loksabha Election 2024 Results: सात चरणों में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव के नतीजे चुनाव आयोज जारी कर रहा है. इस लोकसभा चुनाव में फिल्मी दुनिया के भी कई सेलेब्स मैदान में थे. कंगना रनौत, हेमा मालिनी, रवि किशन और पवन कल्याण जैसे सेलेब्स ने जीत हासिल कर ली है.

राजनीति से एक लंबे अरसे से फिल्मी कलाकारों का रिश्ता रहा है. कई सेलेब्स ऐसे है जो सालों से राजनीति में सफल और सक्रिय हैं. हालांकि कई सेलेब्स ऐसे भी है जिनका बहुत जल्द राजनीति से मोह भंग हो गया था. वे काफी उम्मीदों के साथ राजनीति में आए थे लेकन जल्द ही उन्होंने इससे किनारा कर लिया और वापस बॉलीवुड में लौट आए.

1984 में कांग्रेस के टिकर पर जीते थे अमिताभ बच्चन


दिग्गज एक्टर अमिताभ बच्चन का सालों पहले राजनीति से मोहभंग हो गया था. उनकी पत्नी और एक्ट्रेस जया बच्चन राजनीति में एक्टिव हैं लेकिन अमिताभ बच्चन नहीं. साल 1984 में इलाहाबाद सीट से कांग्रेस के टिकट पर बिग बी ने चुनाव लड़ा था और शानदार जीत हासिल की थी. हालांकि बाद में जब उनका नाम बोफोर्स घोटाले में आया था तो उन्होंने खुद को राजनीति से दूर कर लिया था.

कांग्रेस से ही राजेश खन्ना ने भी लड़ा था चुनाव


हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार रहे राजेश खन्ना पूर्व पीएम राजीव गांधी के कहने पर राजनीति में आए थे. साल 1991 में दिल्ली लोकसभा सीट से चुनाव लड़कर वे हार गए थे. वहीं साल 1992 में हुए उपचुनाव में उन्होंने बीजेपी के लालकृष्ण आडवाणी को मात दी थी. हालांकि साल 1996 के बाद राजेश खन्ना ने राजनीति से तौबा कर ली थी.

सपा के टिकट पर लखनऊ से चुनाव लड़ने वाले थे संजय दत्त


मशहूर एक्टर संजय दत्त साल 2009 में लखनऊ से समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले थे हालांकि उनका यह सपना पूरा नहीं हो सका. किसी कारणवश सुप्रीम कोर्ट ने ‘संजू बाबा’ के चुनाव लड़ने पर रोक लगा दी थी. ऐसे में सपा ने उन्हें जनरल सेक्रेटरी का पद दे दिया था लेकिन जल्द ही संजय का राजनीति से मोह भंग हो गया था.

सनी देओल ने भी राजनीति से खुद को किया दूर


एक्टर सनी देओल साल 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हुए थे. पार्टी ने उन्हें पंजाब के गुरदासपुर से टिकट दिया था. यहां से उन्हें शानदार जीत मिली. हालांकि सनी ने अपनी राजनीतिक पारी जारी नहीं रखी. इस बार के लोकसभा चुनाव में उन्होंने राजनीति से किनारा कर लिया.

धर्मेंद्र भी रह चुके हैं भाजपा सांसद


गौरतलब है कि दिग्गज एक्टर धर्मेंद्र भी सांसद रह चुके हैं. उन्होंने साल 2004 का लोकसभा चुनाव भाजपा के टिकट पर बीकानेर सीट से लड़ा था. लेकिन साल 2009 तक सांसद रहने के बाद एक्टर का राजनीति से मोहभंग हो गया था. 

यह भी पढ़ें: सलमान खान ही नहीं ये 6 सेलेब्स भी हैं कुंवारे, कोई है 48 साल का तो किसी की उम्र 52 के पार





Source link

Share This Article