‘समाज आपको अधूरेपन का एहसास कराता है’, मां ना बन पाने पर छलका शबाना आजमी का दर्द

admin


Shabana Azmi On Not Having Kids: बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री शबाना आजमी ने फेमस राइटर-लिरिसिस्ट जावेद अख्तर संग शादी की है. जावेद की शबाना संग दूसरी शादी है. इससे पहले उन्होंने हनी ईरानी से शादी की थी जिनसे उनके दो बच्चे जोया अख्तर और फरहान अख्तर हैं. वहीं प्रसिद्ध लेखक-गीतकार और शबाना आज़मी की अपनी औलाद नहीं है.

हाल ही में एक इंटरव्यू में, शबाना ने बच्चे पैदा न करने के बारे में खुलकर बात की और स्वीकार किया कि उनके लिए इसे स्वीकार करना मुश्किल था. उन्होंने कहा कि उनकी मां शौकत कैफी के साथ बातचीत से उन्हें मदरहुड और लाइफ के बारे में अपना नजरिया बदलने में मदद मिली थी.

मां ना बन पाने की बात स्वीकार करना मुश्किल था
दरअसल द इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में शबाना आजमी ने कहा, “इस फैक्ट को स्वीकार करना मुश्किल है कि आप बच्चे पैदा नहीं कर सकते. समाज आपको अधूरेपन का एहसास कराता है. आपको खुद को उससे बाहर निकालने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. लेकिन आपकी खुद की अंतिम भावना आपके काम से आनी चाहिए.

 महिलाएं अक्सर अपने रिश्तों से अपनी कीमत का अंदाजा लगाती हैं. – एक पत्नी, मां बेटी के रूप में वे उन्हें कैसे निभाती हैं. एक पुरुष के लिए यह सफलता की कसौटी नहीं है. बल्कि ये उसका करियर, उसका काम है जो उसे सबसे बड़ी संतुष्टि देता है. मेरा मानना ​​है कि ये सभी जेंडर पर लागू होना चाहिए. ”

शबाना की मां को किस चीज से मिलती थी संतुष्टि? 
शबाना ने आगे कहा, “जब मैंने अपनी मां (दिवंगत अभिनेत्री शौकत आज़मी) से पूछा, जो एक एक्सीलेंट हाउस वाइफ,  पत्नी थीं… उनकी सभी भूमिकाओं में से सबसे ज्यादा संतुष्टिदायक भूमिका क्या थी, तो उनके जवाब ने मुझे हैरान कर दिया था. उन्होंने कहा कि मुझे मेरे काम और उससे होने वाली तारीफ से काफी सेटिफेक्शन मिलता है. शबाना ने आगे कहा कि मुझे लगता है कि रिश्तों से ऊपर उठकर अपने लिए भी कुछ काम करना चाहिए लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप अपनी जिन्मेदारी ना निभाएं, बल्कि इसे और ज्यादा इनक्लूसिव बनाएं ताकि आपका पार्टनर भी आपकी रिस्पेर्ट करे.”

फरहान-जोया को अपने बच्चों की तरह प्यार करती हैं शबाना
शबाना आजमी की खुद की औलाद बेशक नहीं है लेकिन वे अपने पति जावेद की पहली शादी से हुए बच्चों, फरहान अख्तर और जोया अख्तर को मां की तरह ही प्यार करती हैं. वे अक्सर फरहान-जोया संग वेकेशन एंजॉय करती देखी जाती हैं. शबाना को शिबानी दांडेकर के साथ फरहान की शादी में भी शामिल होते देखा गया था.

 


वहीं वर्क फ्रंट की बात करें तो शबाना आजमी को आखिरी बार करण जौहर की फिल्म ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ में देखा गया था

ये भी पढ़ें- बर्थडे स्पेशलः शबाना आजमी के ये दो ‘किस’, जिनपर आज भी होता है बवाल





Source link

Share This Article