देशभक्ति से लबरेज इन आइकॉनिक फिल्मों के साथ मनाएं आजादी का जश्न

admin


Independence Day 2024: देश इस साल अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. इस बार देश की आजादी का जश्न गुरुवार के दिन मनाया जाएगा और इस साल की थीम है विकसित भारत. बॉलीवुड में बहुत सी फिल्में देशभक्ति पर बनी हैं और इनकी कहानी काफी बेहतरीन हैं. ये ऐसी फिल्में हैं, जो कि आपकी नस-नस में देशभक्ति का जुनून भर देंगी और भावनाओं को और बढ़ा देंगी. 

राजी
इस फिल्म की कहानी एक भारतीय लड़की की कहानी है, जो कि अपने देश के लिए जासूस बन जाती है और पाकिस्तानी सेना के एक अधिकारी से शादी कर लेती है. फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे आलिया भट्ट और विक्की कौशल दोनों अपने देश को बाहरी खतरों से बचाने के लिए संघर्ष करते हैं. यह फिल्म उनके साहस और समर्पंण को दर्शाती है. 

बॉर्डर
बॉर्डर फिल्म की कहानी 1971 में हुए भारत और पाकिस्तान के युद्ध पर बनी है. यह असली कहानी पर आधारित है. इस फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे भारत और पाकिस्तान ने लोंगेवाला के युद्ध को लड़ा था. इस फिल्म की कहानी 1971 में हुई भारत-पाकिस्तान की लड़ाई पर आधारित है. इस दौरान राजस्थान में 120 भारतीय जवान सारी रात पाकिस्तान की रेजिमेंट का सामना करते रहे थे. 

https://www.youtube.com/watch?v=e8XHBK7OdFk

शहीद
शहीद फिल्म भारतीय स्वतंत्रता संग्राम पर आधारित थी. साल 1965 में यह फिल्म भगत सिंह के जीवन पर बनी थी. इस फिल्म की कहानी खुद भगत सिंह सिंह के साथी बटुकेश्वर दत्त ने लिखी थी. इस फिल्म में अमर शहीद राम प्रसाद बिस्मिल के गाने भी हैं. शहीद फिल्म में मनोज कुमार ने भगत सिंह का किरदार निभाया है. देशभक्ति पर बनी फिल्मों में यह अब तक की कल्ट क्लासिक फिल्म है. 

द लीजेंड ऑफ भगत सिंह
द लीजेंड ऑफ भगत सिंह राजकुमार संतोषी की एक बेहतरीन फिल्म है. इस फिल्म में अजय देवगन भगत सिंह के किरदार में नजर आए थे. इस फिल्म में भगत सिंह की कहानी को विस्तार से दिखाया गया है. भगत सिंह ने ब्रिटिश राज के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद की थी और देश की आजादी में अहम भूमिका निभाई थी. 

गदर: एक प्रेम कथा
गदर: एक प्रेम कथा एक ऐसे ट्रक ड्राइवर की कहानी है जिसको कि एक मुस्लिम लड़की से प्यार हो जाता है और वह उससे शादी कर लेता है. वह लड़की पाकिस्तानी होती है. 1947 में हुए भारत-पाकिस्तान विभाजन पर बनी इस कहानी में सनी देओल, अमीषा पटेल की लव स्टोरी है. फिल्म का दूसरा पार्ट भी आ चुका है, जो कि सुपरहिट रहा था.

यह भी पढ़ें: ‘फ्यूरियोसा ए मैड मैक्स सागा’ से ‘ड्यून पार्ट 2’ तक, ये हैं 2024 की टॉप एक्शन फिल्में, आज ही ओटीटी पर करें बिंज वॉच



Source link

Share This Article