कभी घर-घर जाकर बर्तन धोने का पाउडर बेचा करता था ये स्टार, फिर ऐसे बना ‘बैड मैन’

admin


Gulshan Grover Birthday Special: बॉलीवुड जगत के एक ऐसे एक्टर जो ‘बैड मैन’ के नाम से जाने जाते हैं, उनका नाम किसी पहचान का मोहताज नहीं है, उनकी गिनती फिल्मों में सबसे पॉपलुर विलेन के तौर पर की जाती है. इनका नाम है गुलशन ग्रोवर. उन्होंने अपने खतरनाक किरदारों से फिल्मों में हीरो-हीरोइन को काफी परेशान किया.

गुलशन ग्रोवर ने बहुत कम मूवीज में पॉजिटिव किरदार निभाए हैं. 90 के दशक में ‘बैड मैन’ ने अपनी एक्टिंग के दम पर कई बॉलीवुड सितारों को टक्कर दी.


तकलीफों भरा रहा ‘बैड मैन’ का बचपन

बॉलीवुड में इस मुकाम तक पहुंचने के लिए एक्टर को काफी संघर्षों से गुजरना करना पड़ा था. उनका बचपन काफी तकलीफों से भरा रहा. एक वक्त ऐसा भी आया कि जब उन्हें स्कूल की फीस भरने के लिए सामान बेचना पड़ा था.

गुलशन ग्रोवर का जन्म 21 सितंबर 1955 में राजधानी दिल्ली में हुआ था. उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई दिल्ली से ही की थी. उन्हें बचपन से ही एक्टिंग का शौक था. अपने सपने को उड़ान देने के लिए वो मुंबई पहुंचे. यहां उन्होंने एक्टिंग स्कूल में एडमिशन लिया और एक्टिंग की बारीकियों को सीखा.

घर-घर जाकर सामान बेचते थे गुलशन ग्रोवर

एक्टिंग स्कूल के दौरान अनिल कपूर उनके दोस्त बने. गुलशन ग्रोवर पर एक किताब ‘बैड मैन’ भी लिखी गई है. किताब में इस बात का भी जिक्र है कि वो अपनी स्कूल की फीस भरने के लिए घर-घर जाकर सामान बेचा करते थे. वो अपने स्कूल के बैग में ड्रेस लेकर जाते थे और घर-घर जाकर बर्तन और कपड़े धोने का पाउडर बेचा करते थे.

उनके परिवारवालों ने काफी मुश्किलों का दौर देखा. लेकिन, आज उनके पास ना तो पैसों की कमी है और ना ही आज एक्टर पहचान का मोहताज है, ये कामयाबी उन्होंने अपनी मेहनत के दम पर हासिल की.

400 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं गुलशन ग्रोवर

उन्होंने अपने करियर में अब तक 400 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है. लेकिन, गुलशन ग्रोवर बॉलीवुड फिल्मों में निगेटिव किरदारों के लिए जाने जाते हैं. ‘बैड मैन’ ने अपने करियर की शुरुआत थिएटर और स्टेज शो से की. साल 1980 में फिल्म ‘हम पांच’ से बॉलीवुड में कदम रखा.

गुलशन ग्रोवर ने बॉलीवुड की कई हिट फिल्मों में काम किया है, जिनमें ‘दूध का कर्ज’, ‘इज्जत’, ‘सौदागर’, ‘कुर्बान’, ‘राम लखन’, ‘इंसाफ कौन करेगा’, ‘अवतार’, ‘क्रिमनल’, ‘मोहरा’, ‘हेराफेरी’, ‘इंटरनेशनल खिलाड़ी’, ‘लज्जा’, ‘दिल मांगे मोर’, ‘जम्बो’, ‘कर्ज’, ‘गंगा देवी’, ‘एजेंट विनोद’ शामिल हैं. फिल्म ‘आई एम कलाम’ के लिए उन्हें ‘सर्वश्रेष्ठ सहायक एक्टर’ के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

दो शादियां कीं फिर भी अकेले रह गए गुलशन ग्रोवर

गुलशन ग्रोवर की पर्सनल लाइफ की बात करें तो एक्टर दो शादियों के बाद भी अकेले रह गए. उनकी पहली शादी साल 1998 में फिलोमिना से साथ हुई. लेकिन, दोनों की शादी ज्यादा वक्त तक नहीं टिक सकी. सिर्फ तीन साल के बाद ही साल 2001 में गुलशन ग्रोवर और फिलोमिना का तलाक हो गया.

दोनों का एक बेटा भी है, जिसका नाम संजय ग्रोवर है. साल 2003 में एक्टर गुलशन ग्रोवर ने दूसरी शादी कशिश से की. कशिश संग उनकी शादी एक साल भी नहीं चल पाई और दोनों का तलाक हो गया.

ये भी पढ़ें: प्रियंका चोपड़ा कैसे रखती हैं अपनी स्किन का ख्याल? विदेश में रहकर भी अपनाती हैं मां के ये घरेलू नुस्खे





Source link

Share This Article